नमस्कार दोस्तों मैं गौतम पटेल आपका हमारी वेबसाइट में बहुत ही स्वागत करता हूं . इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बेस्ट 5 Plagiarism Checker Tools के बारे में बताने वाले है.

यदि आप ब्लॉगर हैं, तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाला है.

क्योंकि जो Plagiarism Checker tool होते हैं वह हमें बताते हैं कि हमारा जो आर्टिकल है वह कहीं से चोरी किया हुआ है मतलब कहीं से कॉपी कर कर अपनी वेबसाइट पर तो नहीं पेस्ट किया गया है. 

यह ब्लॉगर को इसलिए काम आता है. क्योंकि कई बार कंटेंट राइटर को काम दे देते है. तब समय पूरा हो जाने के बाद वह आर्टिकल हमें लिखकर सौंप देते हैं.

और उसके बाद यह हमारी जिम्मेदारी होती है कि वह Content जो कंटेंट राइटर के द्वारा भेजा गया है. यह चेक करने के लिए हमें जो Plagiarism Checker tool की मदद पड़ती है. Click Here For Checking all About Blogging

आज हम आपको कुछ 5 ऑनलाइन फ्री Plagiarism Checker tool के बारे में बताएंगे. जिससे आपको बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी और हम उन सभी Plagiarism खासियत है दोस्तों चलिए अब हम हमारे आर्टिकल को शुरू करते हैं. 

Plagiarism क्या है ?

Top 5 Free Plagiarism Checker Tool

दोस्तों जो Plagiarism है वह ब्लॉगिंग की दुनिया में बहुत ही ज्यादा पूछे जाने वाला प्रश्न है.

दोस्तों अगर हम सीधी भाषा में कहें तो प्लेगेरिज्म एक ऐसी चीज है कि जिससे हमारा पता लगता है कि Article कॉपी है या नहीं। अगर हम लोग Blogging भाषा में कहें तो कॉपी कंटेंट को Plagiarism कहते हैं 

इसे चेक करने के लिए खूब सारे टूल आते हैं तो हमने इनमें से कुछ पांच अच्छे-अच्छे Tool बताएंगे. आप उनको चेक कर सकते हैं और अगर आप Blogging के बारे में और जानना चाहते हैं. तो आप इस दूसरे Blog पर भी Visit कर सकते हैं.

दोस्तों अगर मैं ब्लॉगिंग की भाषा में बताऊं तो दूसरों की वेबसाइट से कॉपी करके अपनी वेबसाइट में कंटेंट लाने को कॉपीराइट कहते हैं इस कॉपीराइट को हम ब्लॉगिंग में Plagiarism कहते हैं.

दोस्तों आजकल इंटरनेट में बहुत सारे प्लेगेरिज्म चेकर टूल है. हम उनमें से आपको कुछ पांच अच्छे अच्छे प्यारे घनचक्कर टूल के बारे में बताएंगे। जो कि आप अपने आर्टिकल को देखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं

कुछ Tools Paid भी होते हैं.

यानी आपको उन्हें इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं. परंतु हम आज आपको कुछ फ्री और कुछ पैसे वाले बताएंगे. जिससे आपको अगर आपको पैसे वाले लेने हैं तो आप पैसे देकर भी ले सकते हैं और अगर आपको फ्री में अपना काम चलाना है तो फ्री में भी उनको यूज कर सकते हैं 

दोस्तों सबसे पहले हमारी सबसे पहले जो लिस्ट में हमारा पहला टूल है उसका नाम है Duplichecker.

Duplichecker 

दोस्तों हमारी लिस्ट में से हमारा पहला Tool है Duplichecker. दोस्तों Duplichecker पर एक बहुत ही बेहतरीन Tool है, जो हमें फ्री में आर्टिकल को चेक करने की facility प्रदान करता है. तथा हमें यह जानने में मदत करता है, कि हमारे आर्टिकल में किसी कॉपी कंटेंट का इस्तेमाल किया गया है या नहीं। दोस्तों डुप्लीचेकर में आपको बहुत ज्यादा Features मिलते हैं.

जैसे कि इसमें आपको हिंदी में आर्टिकल भी चेक करने को मिलेगा मतलब इसमें आपको केवल अंग्रेजी का आर्टिकल ही नहीं आप हिंदी के आर्टिकल को भी Check कर सकते हैं.

इसलिए मैं डुप्लीचेकर को पहले नंबर पर रखे हैं दोस्तों जो Duplicheckr है यह हमें जो पहले 1000 वर्ड होते हैं वह फ्री में देता है. और अगर आपने हजार Word ज्यादा करने हैं तो आपको पैसे देने पड़ते हैं. यानी हजार Word तक यह फ्री है. और उसके बाद आपको पैसे देने पड़ेंगे परंतु,

अगर आपने पैसे नहीं देने हैं. तो आप यहां पर पहले आधा आर्टिकल चेक कर लो और फिर दोबारा आधा आर्टिकल चेक कर लो. ऐसे आप फ्री में 2000 से 3000 वर्ड के आर्टिकल आराम से चेक कर पाएंगे।

दोस्तों अब हम अपने अगले टूर की तरफ बढ़ते हैं. 

Small Seo tool

अगर मैं अपने पसंदीदा Tools के बारे में बताओ तो वह है Small Seo Tools क्योंकि यह हमें बहुत ही ज्यादा सर्च करने देता है वह भी फ्री में अगर मैं इस के History के बारे में बताऊ, तो यह Website Pilagiarism checker का सबसे पुराणा और ट्रस्टेड टूल है.

तथा यह Seo एक्सपर्ट्स के द्वारा भी काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

मतलब की यह हमें सही बताता है कि हमारा जो आर्टिकल है वह कितना % Plagiarized है और कितना नहीं।

Search Engine Reports

Search engine Reports दोस्तों मैंने सर्च इंजन रिपोर्ट को तीसरे नंबर पर इसलिए रखा है. क्योंकि इसमें हमें हजार की जगह 2000 Words का लिमिट दिया जाता है.

जिस कारण यह हमारे काम को और भी आसान बना देता है. क्युकी अधिकतर बार हम ऐसे आर्टिकल्स लिखते है जिसकी लमबाई 2000 words के पार चली जाती है.

तथा अगर आपको ज्यादा शब्दों की लमबाई एक साथ जानना है, तो यह आपके लिए बेस्ट टूल है.

Plagiarisma Tool

दोस्तों हमारा अगला Tool है Plagiarisma.

यह गूगल पर बहुत बेहतरीन तरीके से काम करता है. शायद आपने इसका इस्तेमाल पहले कभी न किया हो. परंतु यह Tool वाकई विश्वनीय है. आप इसे बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इसमें भी आपको बाकी सारे टूल्स से similar फंक्शन्स दिए जाते है.

PlagTracker Tool

हमारा अगला टूल है PlagTracker. दोस्तों इस Tool में आपको अनलिमिटेड words का सपोर्ट मिलता है.

मतलब आप कितने भी Words के आर्टिकल का Plagrism Check कर सकते हैं. और इसमें मुझे एक फीचर काफी पसंद आया. और वह की यह आपको Pilagiarism के रिलेटेड काफी विस्तृत जानकरिअा प्रोवाइड करवाता है.

तथा उसके साथ-साथ Plagiarism चेक पूरा होने के बाद यह उसका रिपोर्ट आपको आपके ईमेल पर भी सेंड कर दिया जाता है.

Conclusion

दोस्तों यह ऊपर कुछ 5 Plagarism tool और अगर आपको यह अच्छे लगे हो. तो कृपया हमारे Blog को फॉलो करें अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें और अगर आप ऐसे आर्टिकल्स और पाना चाहते हैं. तो आप इस Blog को भी फॉलो कर सकते हैं.

तथा अगर आपको इस आर्टिकल से कोई भी आप्पति हो. तो आप अपनी दिक्कत को कमेंट के माध्यम से हमारे साथ जरूर साझा करे. ताकि हम अपने UX को और बेहतर कर पाएं।

3.3 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments