Signal App kya hai? – क्या यह व्हाट्सप्प से अच्छा विकल्प साबित होगा?

व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर व्हाट्सप्प users के बीच एकदम से खलबली का माहौल बना हुआ है.

इसी बीच दुनिआ के सबसे आमिर आदमीओ की लिस्ट में शामिल एलोन मस्क की तरफ से एक छोटा सा ट्वीट किया गया. की use signal.

और उसके बाद से ही सिग्नल अप्प का डौन्लोडस धड़ल्ले से बढ़ते ही जा रहे है. तथा IOS स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वाले अप्प्स की लिस्ट में शुमार हो चूका है.

तो चलिए जानते है, Signal app के बारे में,


Signal App Kya Hai

Signal app kya hai

Signal अप्प एक सोशल based एप्लीकेशन है जिसकी मदत से लोग अपने किसी भी जान पहचान वाले ब्यक्ति के साथ Connect कर सकते है. इसमें उपयोगकर्ता End To End Privacy के अंतर्गत आपस में Text , फोटोज , ऑडियो और वीडियो का आदान प्रदान करने के साथ-साथ Encrypted वीडियो तथा वॉइस कॉल भी कर सकते है.


Signal App की उत्त्पति कब हुई?

असल में सिग्नल एप्लीकेशन की डेवलोपमेन्ट साल 2010 में ही हो गयी थी. जब साल 2010 में Whisper Systems नामक कंपनी में अपने दो ऍप्लिकेशन्स को लांच किया था. जिसमे पहला अप्प का नाम था TextSecure तथा दूसरे का RedPhone.

Read more: Full Form Of Op

Text Secure : इस एप्लीकेशन की मददत से लोग आपस में बिना कसी Cost के फ्री text चैटिंग कर सकते थे.

RedPhone : रेडफोन एप्लीकेशन को कॉलिंग को धयान में रखकर डेवेलोप किया गया था. इसमें लोग कालिंग के कुछ अध्भुत फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते थे.

मगर साल 2011 में व्हीशपर सिस्टम्स कमपनी की ग्रोथ को देखते हुए इसे Twitter के द्वारा खरीद लिया गया. तथा ऍप्लिकेशन्स को free open-source software के तौर पर पब्लिक कर दिया गया.

मगर फिर साल 2013 में Whisper Systems कंपनी के मालिक Moxie Marlinspike ने ट्विटर को छोड़ कर अपना कुछ नया शुरू करने का ठान लिया। और उसके कुछ समय बाद 2014 में उन्होंने यह एलान कर दिया की अब वे उन दोनों ऍप्लिकेशन्स को Merge कर के एक नया अप्प लांच करने जा रहे है.

और वह अप्प और कोई नहीं वल्कि Signal था. तथा सिग्नल एप्लीकेशन को 2018 में लोगो के बीच सभी स्टोर्स पर पब्लिश कर दिया गया. Marlinspike के साथ मिलकर व्हाट्सप्प के co-founder Brian Acton ने भी Signal के डेवलोपमेन्ट में काफी बड़ा योगदान दिया था।


कुछ सवालो के जवाब


सिग्नल अप्प को कैसे डाउनलोड करे?

सिग्नल अप्प को डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी सभी Applications से बिलकुल मिलता है. Signal को डाउनलोड करने से पहले हम जान लेते है इसके एप्लीकेशन साइज तथा कुछ जानकारिओं के बारे में जिस से आपको डौन्लोडिंग दिक्कत का सामना न करना पड़े.

Read More: Amp Full Form

  1. सिग्नल एप्लीकेशन का एंड्राइड स्टोर पर डाउनलोड size 97MB है वहीं, iOS यूजर के लिए इस ऐप की size 133MB है।
  2. इस ऐप में ऑडियो, वीडियो कॉल जैसे सारे व्हाट्सप्प के सारे फीचर्स उपलब्ध है.
  3. इस एप्लीकेशन की यह है की आप अकाउंट को मल्टीप्ल devices access कर सकते है.

आप हमारे बताये गए स्टेप्स को फॉलो कर के सिग्नल को अपने मोबाइल फ़ोन पर डाउनलोड कर सकते है.

  1. गूगल प्ले स्टोर या ios स्टोर को ओपन करे.
  2. ऊपर में दिए गए Search Bar में Signal लिखकर सर्च करे।
  3. सबसे ऊपर में दिखाई देने वाली सिग्नल एप्लीकेशन पर क्लिक कर उसे डाउनलोड तथा इनस्टॉल कर ले.

इस एप्लीकेशन के डाउनलोड तथा रेटिंग्स

सिग्नल एप्लीकेशन को अभी वर्तमान समय में गूगल प्ले स्टोर पे 4.5 की रेटिंग्स मिले है. तथा इस एप्लीकेशन को 10 लाख (1 मिलियन)से ज्यादा लोगो के द्वारा डाउनलोड किया किया जा चूका है.

सिग्नल अप्प किन प्लैटफॉर्म्स को सपोर्ट करता है?

यह एप्लीकेशन Windows, Mac, Android, Ios तथा Linux जैसे सभी प्लैटफॉर्म्स को सपोर्ट करता है. जिससे इसके उपयोगकर्ताओ को किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है.

सिग्नल अप्प की खासियत क्या है?

  • सिग्नल ऐप की खासियत है कि इसमें आपका डेटा सर्वर पर स्टोर नहीं होता, जिस कारण आपकी निजी जानकारी पर आपके मोबाइल नंबर के सिवाय किसी का कोई एक्सेस नहीं होता।
  • सिग्नल ऐप के चैट, फोटोज, वीडियोज को आप अपने डिवाइस में बैकअप कर स्टोर कर सकते हैं।
  • एक बात ध्यान देने की ये है कि फोन में बैक-अप क्रिएट करते समय आपको 30 डिजिट का बैक-अप कोड मिलेगा। जिसे आप किसी नोटपैड में लिखकर रख सकते है । इससे आप जब भी ऐप को रीइन्स्टॉल करेंगे तो कोड के जरिए डेटा री-स्टोर हो जाएगा।

अंतिम पार्ट

तो जैसा की अब आपको पता चल गया होगा की signal app kya hai? तथा यह क्यों आज कल इतने ज्यादा चर्चा मे है.

और अगर आपके पास इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सुझाब अगर आप शेयर करना चाहे तो कमेंट का माध्यम हमेशा आपके लिए खुला रहता है. तो जल्दी से आप अपने विचार कमेंट में Type करे तहा हमारी यह जानने में मदत करे.

की आप हमारे इस पोस्ट को पढ़कर कितने संतुष्ट है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here