{Updated} WIFI Full Form – वाईफाई क्या है तथा कैसे लगवाएँ?

जिओ के आने से पहले आपने दुसरो के Wifi का Password तोड़ने का प्रयास जरूर किया होगा.

और हर बार अपना डाटा ख़त्म करने के बाद आप सरकारी या अपने पडोसी के wifi का मज़ा लेने चले जाते होंगे.

मगर क्या आपने Wifi Full Form के बारे जानने का प्रयास किया है.

शायद हाँ,

क्युकी उसके बिना आप इस लेख पर आते ही नहीं.

तो चलिए जानते है Wifi के full Form के बारे में तथा कैसे आप अपने घर में भी इसे Setup करवा सकते है…

Wifi Full Form & Its History

WiFi full form wireless fedility

अंग्रेजी भाषा में Wifi का Full Form होता है – Wireless Fidelity. इसका अविष्कार 1998 में Wi-Fi Alliance Company के द्वारा किया गया था. जो की आज के आधुनिक युग में लोगो के इंटरनेट प्राप्त करवाने का महत्वपूर्ण साधन है. यह रेडियो तरंगो की मदत से इलेक्ट्रॉनिक यंत्रो को इंटरनेट से Wirelessly (बिना किसी तार के) जोड़ने का कार्य करता है.

हिंदी भाषा में Wifi का Full Form या मतलब वायरलेस नेटवर्क होता है तथा अधिकतर लोग Wifi शब्द का प्रयोग न कर Brodband शब्द का प्रयोग करते है. मगर ब्रॉडबैंड तथा Wifi का मतलब Same होता है. तथा इसे आप अपने घर में भी सेटअप करवा सकते है.

Wifi का सबसे ज्यादा उपयोग मोबाइल Devices में ही किया जाता है. तथा उसके साथ ही इसका उपयोग सभी वायरलेस यंत्र जैसे कंप्यूटर, टेबलेट, मैकबुक, कैमरा आदि में किया जाता है.

इसे लोगो के बीच काफी Complicated समझा जाता है. तथा लोग यहाँ तक भी सोच लेते है की इसे सिर्फ धनी लोग ही लगवा सकते है.

मगर वाकई में ऐसा नहीं है. तो चलिए देखते है, की कैसे तथा कितने खर्च में आप अपने घर में Wifi को सेटअप करवा सकते है.

WiFi ka full form aur infographic

Wifi Setup Cost ?

Wifi लगवाने के लिए शुरुवाती खर्च लगभग चार से पांच हज़ार तक होता है. यह अलग अलग Wifi प्रोवाइडर्स पर निर्भर करता है. की उनके plans किस प्रकार तथा quality के है.

अगर हम बात करे की आपके Area में सबसे अच्छा service किस प्रोवाइडर का है. तो उसके लिए आप अपने नजदीकी साइबर कैफ़े से जानकारी ले सकते है.

और अगर आपको कुछ ज्यादा पता नहीं चल रहा हो. तो आप हमारे निचे दिए गए बेस्ट Wifi Providers की लिस्ट से किसी एक का चुनाव कर सकते है.

1.Airtel
2.Hathway
3.Gigtel
4.Bsnl
5.Jio Giga Fibre

अगर आप गांव में रहते है, तो शायद इनमे से कम ब्रॉडबैंड companies ही आपके इलाके में Wifi की सुविधा प्रदान करते होंगी। मगर जैसे जैसे समय वितता जा रहा है. वैसे ही Companies अब अधिकतर गावो में भी Wifi की सुबिधा प्रदान करवा रही है.

Use Your Mobile As Portable Wifi

हम अपने मोबाइल का इतेमाल भी wifi की तरह करते है.

जब भी आप अपने मोबाइल फ़ोन में Hotspot को Enable करते हैं, तो आपका मोबाइल भी एक चलता फिरता Wifi बन जाता है. तथा आप उसकी मददत से अपने लैपटॉप तथा कंप्यूटर में बिना मॉडेम कनेक्शंस के Wifi इंटरनेट का मज़ा ले सकते है.

मगर हाँ ऐसा नहीं है, की हॉटस्पॉट On करने के बाद आपके Wifi की स्पीड Increase हो जाएगी. उस हॉटस्पॉट से शेयर किये गए इंटरनेट की गति आपके मोबाइल में चलने वाले इंटरनेट से Similar होगी. या कुछ Cases में वह स्पीड थोड़ी काम भी हो सकती है.

Wifi Technicalities & Speed

Wifi Chronological Standards के मुताबिक काम करता है. तथा इन्ही Standards के तौर पे Wifi काम करता है. तो चलिए जानते है की वो chronological orders कौन कौन से है.

WiFi standards in chronological order

1.802.11a
2.802.11b
3.802.11g
4.802.11n
5.802.11ac

वायरलेस access point 802.11b या 802.11g हो तो Wifi की रेंज 120 फ़ीट से 300 फ़ीट तक होती है.

तथा (Hotspot) Wifi में एक और Term का इस्तेमाल किया जाता है. Gigahertz (GHZ)

इसमें normally दो तरह के विकल्प दिए जाते है.

1. 2.4 GHz : इस सेटिंग पर wifi ज्यादा बड़े पैमाने (Large Range) में Wifi की सुबिधा दे पता है. मगर 2.4 GHz पर वाईफाई ज्यादा स्पीड प्रदान नहीं कर पता है.

2. 5 GHz : इसमें 2.4 GHz के मुकाबले सभी चीज़े विपरीत है. मतलब की इस सेटिंग पर Wifi का प्रयोग करने पर आपको ज्यादा गति का स्पीड Enjoy करने को मिलेगा. मगर आप इसे ज्यादा दुरी से इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे क्योकि 5 GHz की रेंज 2.4GHz के मुकाबले काफी कम होती है.

अंतिम भाग

तो हमने आज यह सीखा की Wifi Full Form क्या होता है. तथा कैसे आप इसे अपने घर में इसे सेटअप करवा सकते है.

इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सुझाब अगर आप शेयर करना चाहे तो कमेंट का माध्यम हमेशा आपके लिए खुला रहता है. तो जल्दी से आप अपने विचार कमेंट में Type करे तहा हमारी यह जानने में मदत करे.

की आप हमारे इस पोस्ट को पढ़कर कितने संतुष्ट है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here